आपकी राय

बहुत मायने रखती है! इससे कोई फर्क नहीं पडता कि आप कहां रहते हैं, क्या करते हैं या आपकी पृष्ठ्भूमि क्या है। यदि आप एक उपभोक्ता हैं, तो आप पेड सर्वेक्षण लेने के लिए एकदम योग्य व्यक्ति हैं। ये आपको अवसर प्रदान करते हैं स्वयं को व्यक्त करने का! और साथ ही आपको इस बात के लिये पैसा मिलता है कि आप क्या सोचते हैं।


ऑनलाइन पेड सर्वेक्षण - जानकारी

यदि आप नवीनतम उत्पादों और सेवाओं पर अपने विचार साझा करने में रुचि रखते हैं, तो पेड ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लेना आपके, लिये अपने खाली समय में पैसे कमाने का एक मजेदार तरीका हो सकता है!

ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लेना, ऑनलाइन पैसा कमाने का एक रोमांचक और जायज़ तरीका साबित हो चुका है। मार्केट रिसर्च कंपनियां आपसे कुछ प्रश्न करती हैं और उनका उत्तर देने पर आपको धनराशि प्राप्त होती है। और फलस्वरूप अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में बेहतर मार्केटिंग फैसले लेने में उन्हें सहायता मिलती है। उत्पाद के बाज़ार में आने से पहले ही आपको नए उत्पाद को देखने का अवसर प्राप्त हो जाता है। मौजूदा उत्पादों को कैसे और बेहतर बनाया का सकता है, बस इस पर अपनी राय दें और ऐसा करने पर धनराशि प्राप्त करें। थोडा-सा समय निकालने के बदले में सौदा बुरा नहीं है।

आपको करना क्या है? आपको किसी नई फिल्म के ट्रेलर की समीक्षा के लिये कहा जा सकता है, कौन-से पी-नट्स पसंद हैं, अक्सर कौन-से रेस्तॉरां में जाते हैं, उनका नाम पूछा जा सकता है। बार्बेक्यू ग्रिल से लेकर दवाइयां, एप्लायेंसेज़ या रात के खाने में आपने क्या खाया, जैसे प्रश्न हो सकते हैं।

अलग-अलग आयु वर्ग, पेशे, शौक और रुचियों को लेकर आज अनेक साइट्स उपलब्ध हैं। ये सर्वेक्षण आमतौर पर बहुत दिलचस्प होते हैं और ये कंपनियां आपकी राय को ध्यान में रखकर, अपने उत्पादों को उसी के अनुरूप ढालने के लिये तत्पर रहती हैं। उपभोक्ताओं की रुचि और पसंद को जानने की इच्छुक ये कंपनियां, ऐसी कंपनियों से करार कर लेती हैं, जो सर्वेक्षण के माध्यम से उपभोक्ताओं के लिये उपयोगी उत्पादों और सेवाओं तथा उनकी शॉपिंग और खरीदारी की आदतों के बारे में जानकारी प्राप्त करती हैं। और बस यहीं पेड सर्वेक्षण अपनी भूमिका अदा करते हैं।

पेड सर्वेक्षण आज बड़ा व्यापार बन चुके हैं। वे इतने लोकप्रिय क्यों हैं? दरअसल, ये आपको अवसर प्रदान करते हैं स्वयं को व्यक्त करने का! और साथ ही आपको इस बात के लिये पैसा मिलता है कि आप क्या सोचते हैं। और इसमें सबसे बडी भूमिका अदा की है इंटर्नेट ने। पेड सर्वेक्षण का मतलब है, घर पर बैठकर पैसे कमाइये!

ऑनलाइन सर्वेक्षण की निरंतर बढती लोकप्रियता की अपनी वजह हैं। यह भाग लेने वाले और मार्केट रिसर्च कंपनी – दोनों के लिये एकदम सहज और सरल है। एक तो यह एक खेल की तरह है जिसमें मज़ा आता है, दूसरे इसमें लगातार पैसा बरसता है। महीने के अंत में आप पुरस्कृत होते हैं। बडे-बूढे, छोटे-बडे, आदमी-औरत, रिटायर्ड, कोई भी इसमें आसानी से भाग लेकर अतिरिक्त धन कमा सकता है। कोई फर्क नहीं पडता कि आप कहां रहते हैं, क्या करते हैं या आपकी पृष्ठ्भूमि क्या है। इसके लिये बस आपका उपभोक्ता होना ही आपकी योग्यता है। इसमें सबका स्वागत है! इसमें आपकी राय ही मायने रखती है!

ऑनलाइन पेड सर्वेक्षण कहां मिलेंगे?

पेड सर्वेक्षण से पैसा कमाने के लिये बस आप सेक्शन में जाइये और हमारी ऑनलाइन पेड सर्वेक्षण की साइट्स की सूची देखिये और जुड जाइये!
यहां दिये गये प्रोग्रामों की सूची में बेझिझक जॉइन हो जाइये और विश्वास रखिये! आपको कैश या किसी भी और रूप में पुरस्कार प्राप्त होगा ही। इसमें न तो कोई छुपी हुई शर्तें हैं और न ही आपको एक पैसा भी खर्च करना है। वहां दी हुई सभी कंपनियां प्रतिष्ठित और जुडने लायक हैं। हम केवल विशिष्ट ऑनलाइन मार्केट रिसर्च पैनलों को ही अपनी सूची में रखते हैं, जो कोई शुल्क नहीं लेतीं और जिनके सदस्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हैं।

  

सुझाये गये पैनल

myiyo - अपनी राय से कमायें। हर सर्वेक्षण पर आपको पॉइंट्स मिलते हैं।

बहुमूल्य टिप्स

नये सर्वेक्षण से जुडने वालों को जो सबसे बडी परेशानी का सामना करना पडता है वह है गतिविधियों की जानकारी का पूर्णत: अभाव। इन टिप्स के ज़रिये आपको एक ऑनलाइन पैनलिस्ट के तौर पर ज़बर्दस्त लाभ होगा। बस, तो हमारी इन लाभकारी टिप्स का फायदा उठाइये और ऑनलाइन सर्वेक्षण से पैसा कमाइये!

बहुमूल्य सुझाव – इनसे आपको ऑनलाइन सर्वेक्षण के पुरस्कार हासिल करने में मदद मिलेगी।
ऐसा करने से ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लेने के आपके अवसर अधिक बढ जायेंगे। अधिक सर्वेक्षण का मतलब कमाने के अधिक अवसर। पैनलिस्ट एक या दो मार्केट रिसर्च कंपनियों से जुडकरही संतोष कर लेते हैं – ऐसा कोई नियम नहीं है कि एक से अधिक सर्वेक्षण कंपनोयों के साथ नहीं जुडा जा सकता। तो फिर अपने आपको एक या दो कंपनियों तक ही सीमित क्यों रखा जाये?
कुछ लोग ऐसा मानकर चलते हैं कि चूंकि उन्होंने सर्वेक्षण कंपनी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर दियाहै, अत: वे उनके पैनिलस्टों के डेटाबेस का हिस्सा बन गये। लेकिन ऐसा नहीं है। बहुत-सी मार्केट रिसर्च कंपनियां आवेदक को भेजे अपने ईमेल में दिये हाइपर लिंक पर क्लिक करके, संभावी पैनिलिस्ट को, अपने ईमेल की पुष्टि करने के लिये कहती हैं। हाइपरलिंक पर क्लिक करके अपने ईमेल अकाउंट की पुष्टि करना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है।
ऑनलाइन सर्वेक्षण ईमेल के द्वारा भेजे जाते हैं। यदि कोई अपना ईमेल चेक ही नहीं करेगा तो वह कैसे सर्वेक्षण में भाग लेगा और कैसे पैसे कमा पायेगा? वैसे तो ईमेल प्रतिदिन चेक किया जाना चाहिये, अन्यथा सप्ताह में दो बार तो अवश्य चेक करें। ऐसा करने से सर्वेक्षण निमंत्रण समय पर देख पायेंगे।
उपभोक्ता रिसर्च कंपनियों को आपके बारे में जानकारी होना अनिवार्य है ताकि वे आपको सही सर्वेक्षण भेज सकें। इसलिये बहुत-सी सर्वेक्षण साइट्स प्रोफाइल सर्वेक्षण भरने के लिये कहती हैं। हालांकि वे आमतौर पर पेड सर्वेक्षण नहीं होते, लेकिन इनसे आपके अधिक पेड सर्वेक्षण के अवसर बढ जाते हैं। इससे आपकी छवि, सर्वेक्षण को गंभीरता से लेने वाले व्यक्ति की बन जाती है। प्रोफाइल के कारण ये तो तय हो जाता है कि आपको किस किस्म के और कितने सर्वेक्षण भेजे जायें, लेकिन “अच्छे” और “बुरे” प्रोफाइल जैसी कोई चीज़ नहीं होती। हर व्यक्ति का अपना एक प्रोफाइल होता है, उसी तरह जैसे दुनिया में हर व्यक्ति का अपना व्यक्तित्व होता है। भले ही आप शादीशुदा हों, कुंवारे हों, नौकरी करते हों या घर पर बच्चे संभालते हों, कार चलाते हों या स्कूटर, स्कूल से निकाल दिये गये हों या आपके पास एम ए की डिग्री हो। क्योंकि मार्केट रिसर्च कंपनियों और उनकी सेवायें लेने वाले क्लाइंट्स के लिये हर व्यक्ति की राय बहुमूल्य है।
भले ही आपके प्रोफाइल में मामूली-सा बदलाव आया हो। जो कंपनियां आपको पेड सर्वेक्षण उपलब्ध कराती हैं, यदि वे आपको पेड सर्वेक्षण पूरा करने का पैसा दे रही हैं, तो वे आपसे एक खास तरह की अपेक्षा भी रखती हैं। यदि आप उनकी अपेक्षा पर खरे नहीं उतरते हैं तो वे आपकी सूचना पर आपको पैसा नहीं दे पायेंगी। इसलिये आवश्यक है कि पेड सर्वेक्षण की दुनिया में आप अपना प्रोफाइल और सूचना अद्यतन रखें।
सर्वेक्षण पूरा करने पर आपको अधिक पैसे तो मिलते हैं, लेकिन निष्क्रिय पैनलिस्ट डेटाबेस से हटा भी दिये जाते हैं। इसलिये अधिक सर्वेक्षण भरने से इंकार न करें!
यदि सर्वेक्षण कंपनी की वेबसाइट पर प्राइवेट पॉलिसी दी गई है तो संभव है कि उन्होंने यह भी लिखा हो कि पैनलिस्टों की संपर्क संबंधी जानकारी का प्रयोग केवल भुगतान के लिये किया जाता है – वास्तविक सर्वेक्षण संबंधी जानकारी गुप्त रखी जाती है। यदि आप रजिस्ट्रेशन के दौरान संपर्क संबंधी जानकारी सही नहीं देंगे तो किसी भी प्रकार के भुगतान की अपेक्षा न करें।
इस अकाउंट के लिये आप सभी स्पैम फिल्टर बंद रखें। अक्सर सर्वेक्षण एक स्पैम फिल्टर शुरु कर देते हैं और आपको पता भी नहीं चलता कि कोई चाहता है कि आप इसमें भाग लें। अपने ई-मेल एड्रेस का ख्याल रखें – इसे हाथ से न जाने दें! इसे बचाकर रखें – यदि ये हाथ से निकल गया तो समझो आप मुसीबत में हैं... आपका ई-मेल एड्रेस बहुत महत्वपूर्ण है, इसे कभी भूलें नहीं।
अपने मित्रों को इससे परिचित कराने से आपकी आमदनी बढती है। बहुत-सी साइट्स के उससे जुडे हुए और भी प्रोग्राम होते हैं, अत: उनसे जुडने में संकोच न करें। आप जितने अधिक लोगों को आमंत्रित करेंगे, आपकी आमदनी उतनी ही अधिक बढेगी।
आयु अथवा लिंग संबंधी पूरी जानकारी दें। 24 वर्षीय स्त्री होने का ढोंग न करें जबकि आप वस्तव में 35 वर्ष के पुरुष हैं। इन कंपनियों के पास जंक फिल्टर होता है, जिससे उन्हें इस प्रकार की बेहूदा बातें तुरंत ज्ञात हो जाती हैं।
सर्वेक्षण प्रश्नावली में जब आपसे कमेंट बॉक्स में आपकी राय मांगी जाती है तो आप यथा संभव जानकारी दें। इससे आपको एक “अच्छा उत्तर देने वाला” मानकर आपको अधिक सर्वेक्षण भेजे जायेंगे।
तो उनके आपको पॉइंट्स, कूपन अथवा ड्रॉइंग प्राप्त होते हैं, उन्हें भरें! इन्हें अन्य कंपनियां योग्य या सुपात्र के तौर पर प्रयोग करती हैं। इन्हें पूरा करने पर आप एक गंभीर प्रतिभागी के तौर पर लिये जाते हैं, फलस्वरूप, कैश ऑफर आदि के लिये आपको संपर्क साधे जाने के अवसर बढ जाते हैं।
जो आपको ऑनलाइन सर्वेक्षण के लिये कैश ऑफर करती हैं, लेकिन आपकी कमाई होने से पहले ही आपसे “सदस्यता शुल्क” की मांग करती हैं। सर्वेक्षण पैनल के लिये आपको पैसा देने की कोई आवश्यकता नहीं है। अधिकतर ऐसे ऑफर स्कैम होते हैं।
रजिस्टर करने के कुछ घंटे या कुछ दिनों के बाद ही शुरु कर देते हैं। लेकिन ध्यान रखिये ऐसी कुछ कंपनियां ही हैं जो हर महीने कुछ सर्वेक्षण भेजती हैं, आमतौर पर अधिक सर्वेक्षण शुरु होने में कुछ सप्ताह का समय लग जाता है।
तो आप विशिष्ट सर्वेक्षण पैनल के पात्र हैं। ऐसे बहुत-से ऑनलाइन पैनल हैं जो खासतौर से हैल्थ इंडस्ट्री, तकनीकी क्षेत्र और उच्च स्तर के प्रॉफेश्नल लोगों के लिये ही हैं। ऐसी ही किसी श्रेणी में आप जैसे विशेषज्ञ भी शामिल हो सकते हैं। चूंकि इस तरह की श्रेणी में कम ही लोग आ पाते हैं, प्रॉफेशनल लोगों के पास समय का अभाव रहता है, अत: उनके लिये प्रोत्साहन भी अधिक रहता है।
कुछ कंपनियां PayPal के माध्यम से भुगतान करती हैं ताकि आप तक पैसा शीघ्र पहुंचे।

अन्य ऑफर

ClixSense
GreenPanthera
Helion Research
Dubli